PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी के लिए दीवानगी, अहलन मोदी के लिए 65 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

यूएई की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी 13 फरवरी को अहलन मोदी कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के प्रति लोगों में दीवानगी देश ही नहीं विदेश में भी देखने को मिल रही है। संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले अहलन मोदी कार्यक्रम के लिए कराए गए पंजीकरण से यह साफ झलक रही है। इस कार्यक्रम के लिए 65 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है।

By AgencyEdited By: Sonu Gupta Published: Mon, 12 Feb 2024 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2024 11:45 PM (IS

HighLights

  1. जगह की कमी के कारण बंद करना पड़ा पंजीकरण
  2. अबूधाबी में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे पीएम

एएनआई, अबूधाबी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति लोगों में दीवानगी देश ही नहीं विदेश में भी देखने को मिल रही है। संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले अहलन मोदी कार्यक्रम के लिए कराए गए पंजीकरण से यह साफ झलक रही है। इस कार्यक्रम के लिए 65 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है।

13 फरवरी को भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

यूएई की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी 13 फरवरी को अहलन मोदी कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। इंडियन पीपल फोरम के अध्यक्ष और अहलन मोदी पहल के नेता जितेंद्र वैद्य ने इस आयोजन की अनूठी प्रकृति के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह अनोखे प्रकार का आयोजन है क्योंकि इसे आयोजन करने वाला कोई एक संगठन नहीं है। इसकी व्यवस्था एक पूरा समुदाय कर रहा है। जैसा कि आप जानते होंगे कि जब पीएम मोदी का नाम आता है, तो लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं। यह पीएम मोदी के लिए लोगों का प्यार है।

60 हजार लोगों ने कराया पंजीकरण

संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने कहा कि जैसे ही कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 65,000 तक पहुंची उन्हें पंजीकरण रोकना पड़ा, क्योंकि वे और अधिक लोगों को शामिल नहीं कर सकते थे।

यूएई में मंदिर का उद्घाटन पीएम की यात्रा का अहम हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार से शुरू होने वाली अपनी यात्रा में यूएई और कतर में प्रवासी भारतीयों के साथ भारत के गहरे जुड़ाव को मजबूत करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार है। इस मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी को प्रधानमंत्री करेंगे। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि मंदिर का उद्घाटन पीएम की यूएई यात्रा का अहम हिस्सा है। उस दिन लगभग 2000-5000 भक्तों के मंदिर में आने की उम्मीद है।

यूएई के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी करेंगे द्विपक्षीय बैठक

पीएम मोदी की 2015 के बाद से यह यूएई की सातवीं यात्रा होगी। यात्रा के दौरान पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। दोनों नेता आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री दुबई में आयोजित होने वाले व‌र्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में गेस्ट आफ आनर के रूप में भी भाग लेंगे और एक विशेष भाषण देंगे।

कतर भी जाएंगे पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को प्रधानमंत्री की कतर की दूसरी यात्रा दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व को साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा के साथ-साथ पारस्परिक महत्व के विभिन्न क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगी। मोदी की कतर यात्रा की घोषणा आठ भारतीय पूर्व नौसेना अधिकारियों की रिहाई के कुछ घंटों बाद की गई थी, जिन्हें अगस्त 2022 से देश में हिरासत में लिया गया था और पिछले साल 26 अक्टूबर को कतर की प्रथम ²ष्टया अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी।

यह भी पढ़ेंः अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे PM Modi, UAE की दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को होंगे रवाना

पीएम मोदी की 2015 की यूएई यात्रा संबंधों के लिए टर्निंग प्वाइंट

भारत में यूएई के राजदूत अब्दुलनासिर जमाल अलशाली ने कहा कि पीएम मोदी की 2015 की यात्रा संबंधों के लिए टर्निंग प्वाइंट थी। उन्होंने यूएई की आर्थिक विकास यात्रा में प्रवासी भारतीयों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान के बीच विशेष बंधन के कारण यह तेज गति से विकसित हुआ है।

उन्होंने कहा कि पहले आमतौर पर कुछ राज्य हुआ करते थे जिनके अधिकांश प्रवासी संयुक्त अरब अमीरात में रहते थे और अब आप देख सकते हैं कि लोग अधिक भारतीय राज्यों और अलग-अलग पृष्ठभूमियों से आ रहे हैं।


Leave Comments

Top