तारीख और समय का हुआ ऐलान, इस दिन खुलेंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट

रुद्रप्रयाग : बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने का भक्‍तों को बेसब्री से इंतजार है. लेकिन उनका ये इंतजार पूरा हुआ है. इस वर्ष 10 मई को केदारनाथ के कपाट खुलेंगे. ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में आज ये तिथि घोषित की गई. सुबह शुभ लगन मे 7 बजे कपाट खोले जाएंगे.

उधर, चारधाम यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए उत्तराखंड का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयारियों में जुटा हुआ है. इसके साथ ही चारधाम की यात्रा से पहले बदरीनाथ और केदारनाथ में अस्पताल शुरू हो जाएंगे. स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि इन अस्पतालों के लिए उपकरण खरीदने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी मिल चुकी है. इसके अलावा चारधाम यात्रा मार्ग पर अनुभवी और प्रशिक्षित मेडिकल टीम को तैनात किया जाएगा ताकि तीर्थयात्रियों को तुरंत स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके.

इसके साथ ही उन्होंने तीर्थयात्रियों से अपील की कि वह चारधाम यात्रा आने से पहले अपना मेडिकल टेस्ट जरूर करवाएं. स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया, ”मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत के निर्देशानुसार विभाग चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुटा हुआ है. चारधाम यात्रा को लेकर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी जिसमें चारधाम यात्रा की तैयारियां के साथ-साथ सभी विभागों के बीच आपसी तालमेल को बेहतर किए जाने की बात कही गई. सभी एक टीम के रूप में कार्य करेंगे.”

 

Leave Comments

Top