कर्मचारियों को राहत, बढ़ाया चार फीसदी महंगाई भत्ता

भोपाल। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले राज्य सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने कर्मचारियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया है।
महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने को लेकर वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।  राज्य सरकार के फैसले से प्रदेश के साढे 7 लाख कर्मचारियों को फायदा हुआ है। महंगाई भत्ता न बढ़ाये जाने को लेकर प्रदेश भर में कर्मचारियों द्वारा आज शुक्रवार को ज्ञापन सौंपा जा रहा था। इस बीच सरकार ने महंगाई भत्ता देने के आदेश जारी किए हैं। वित्त विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से 4 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ दिया गया है। इसके बाद महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को अप्रैल माह में आने वाले वेतन भुगतान के साथ मिलेगा। कर्मचारियों को जुलाई 2023 से 29 फरवरी 2024 तक की राशि का भुगतान एरियर के रूप में 3 किस्तों में दिया जाएगा। यह एरियर जुलाई अगस्त और सितंबर माह में किया जाएगा।
कर्मचारी कर रहे थे प्रदर्शन
कर्मचारी संगठन केंद्र सरकार के समान महंगाई भत्ता दिए जाने को लेकर मांग कर रहे थे। केंद्र सरकार ने जनवरी 2024 से 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिए जाने का आदेश पहले ही जारी कर दिया था। इसके बाद से प्रदेश के कर्मचारी अधिकारी और पेंशनर्स महंगाई भत्ते के मामले में आठ फीस दी पीछे हो गए थे। इसको लेकर मध्य प्रदेश कर्मचारी अधिकारी महासंघ द्वारा राज्य सरकार को ज्ञापन सौंपा गया था और अपनी इस मांग को लेकर प्रदेश भर में कर्मचारी संगठनों द्वारा जिला मुख्यालय पर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जा रहे थे।

Leave Comments

Top