S. Jaishankar: जयशंकर ने की ईरान-इस्राइल के विदेश मंत्रियों से बात; जहाज पर फंसे 17 भारतीयों की वापसी पर चर्चा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Sun, 14 Apr 2024 10:41 PM IST

सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित ईरान के राजनयिक मिशन पर एक अप्रैल को इस्राइल ने एयर स्ट्राइल की थी। हमले में ईरान के दो शीर्ष कमांडरों की मौत हो गई थी। इसके जवाब में ईरान ने शनिवार देर रात इस्राइल पर 330 मिसाइलें दागीं। इस दौरान ड्रोन हमले भी किए गए।

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने रविवार रात ईरान के विदेश मंत्री एच. अमीराब्दोल्लाहियन और इस्राइल के विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज से बात की। रविवार शाम हुई बातचीत में ईरान-इस्राइल संघर्ष की वजह से बने हालात पर चर्चा की गई। इस दौरान ईरान द्वारा कब्जे में लिए गए जहाज पर मौजूद 17 भारतीयों की सुरक्षित वापसी पर भी चर्चा बात हु

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के विदेश मंत्री एच. अमीराब्दोल्लाहियन से आज शाम बात की। एमएससी एरीज के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई पर चर्चा की। क्षेत्र की मौजूदा स्थिति पर भी बात हुई। इस दौरान इस बात पर जोर दिया कि दोनों देश तनाव बढ़ाने से बचें, संयम बरतें और कूटनीति की ओर लौटें। वहीं, विदेश मंत्री ने इस्राइल के समकक्ष से भी बात करने के बाद ट्वीट किया कि इस्राइल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज के साथ बातचीत हुई। कल के घटनाक्रम पर बात की और चिंता व्यक्त की। हमने पूरे क्षेत्र के हालात पर विस्तार से बात की। हमारे बीच संपर्क में रहने पर सहमति बनी।
अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी
इससे पहले इस्राइल और ईरान में भारतीय दूतावासों ने ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमलों के बाद अपने नागरिकों के लिए रविवार को एक नया परामर्श (नई एडाइजरी) जारी किया। इसमें लोगों से धैर्य बरतने और सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन करने की सलाह दी गई। इसी के साथ अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किए गए हैं।

Leave Comments

Top