ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमलों को रोकने में इसराइल कैसे कामयाब हुआ?

  • टॉम स्पेंडर
  • पदनाम, बीबीसी न्यूज़ संवाददाता
  • 7 घंटे पहले

ये पहली बार है जब ईरान ने अपने धुर विरोधी देश इसराइल के क्षेत्र में हमला किया है.

शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात को इसराइल में हवाई हमलों के अलर्ट जारी किए गए. लोगों से सुरक्षित जगहों पर आश्रय लेने के लिए कहा गया. इन सबके बीच एयर डिफ़ेंस सक्रिय होने की वजह से इसराइल में लगातार विस्फोटों की आवाज़ सुनी जा रही थी.

मिसाइल और ड्रोन इन्टरसेप्ट किए जाने की वजह से कई जगहों पर आकाश में रोशनी रह-रहकर जगमगा रही थी. वहीं कई ड्रोन और मिसाइलों को इसराइली क्षेत्र तक पहुंचने से पहले ही इसराइल और उसके सहयोगी देशों ने मार गिराया.

इस सैन्य संघर्ष में कम से कम नौ देश शामिल थे. एक ओर ईरान, इराक़, सीरिया और यमन से गोले दागे गए तो दूसरी तरफ़ इसराइल, अमेरिका और फ़्रांस के साथ-साथ जॉर्डन ने इन्हें मार गिराया.

ड्रोन, क्रूज़ और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला

ईरान के कई हिस्सों में लोगों ने इसराइल पर हमले का जश्न मनाया

इमेज स्रोत, Reuter

ईरान के कई हिस्सों में लोगों ने इसराइल पर हमले का जश्न मनाया

इसराइली सेना ने रविवार को बताया कि ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें इसराइल पर दाग़ीं. ईरान से इसराइल तक की सबसे छोटी दूरी इराक़, सीरिया और जॉर्डन से होकर लगभग एक हज़ार किलोमीटर (620 मील) है.

इसराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने टीवी पर प्रसारित एक बयान में कहा कि इनमें 170 ड्रोन और 30 क्रूज़ मिसाइलें थीं जो इसराइली इलाके़ में प्रवेश नहीं कर सकीं. साथ ही इनमें 110 बैलिस्टिक मिसाइलें थीं, जिनमें से कुछ इसराइली क्षेत्र तक पहुंच गए.

इसराइली सेना ने एक अलग बयान में कहा, "इस बीच सतह से सतह पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलों के प्रक्षेपण के बारे में भी जानकारी मिली, जिनमें से अधिकांश को इसराइली क्षेत्र में घुसने से पहले ही रोक दिया गया."

कई देशों की ओर से हुए हमले

दिनभर: पूरा दिन,पूरी ख़बर (Dinbhar)

वो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख़बरें जो दिनभर सुर्खियां बनीं.

दिनभर: पूरा दिन,पूरी ख़बर

समाप्त

शनिवार रात ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) ने कहा कि उसने ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया है.

इराक़ के सुरक्षा सूत्रों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि कुछ गोले इराक़ के ऊपर भी उड़ते देखे गए, जिनकी दिशा इसराइल की ओर थी.

आईआरजीसी ने कहा कि धीमी गति से चलने वाले ड्रोन के लगभग एक घंटे बाद बैलिस्टिक मिसाइलें दाग़ी गईं ताकि वे लगभग एक ही समय पर इसराइल पर गिरें.

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी बलों ने ईरान, इराक़, सीरिया और यमन से छोड़ गए दर्जनों मिसाइलों और ड्रोन को रोका.

लेबनान में ईरान समर्थित हिज़बुल्लाह समूह ने ये भी कहा कि उसने गोलान हाइट्स में एक इसराइली सैन्य ठिकाने पर रॉकेट दागे थे. गोलान हाइट्स एक पठार है जिसे इसराइल ने सीरिया से अपने कब्ज़े में ले लिया है. इसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मान्यता नहीं दी है.

इसराइल और उसके सहयोगियों ने अधिकांश ड्रोन और मिसाइलों को रोका.

रियर एडमिरल हगारी ने कहा कि इसराइल की ओर आने वाले करीब 99 फ़ीसदी ड्रोन और मिसाइलों को या तो इसराइली हवाई क्षेत्र के बाहर या फिर उसके क्षेत्र में भी इंटरसेप्ट किया गया था.

ईरानी हमलों के बाद इसराइल का आयरन डोम

इमेज कैप्शन, ईरानी हमलों के बाद इसराइल का आयरन डोम  

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिकी बलों ने ईरान की ओर से दागे़ गए "लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में मदद की."

एक बयान में उन्होंने कहा कि इस अभूतपूर्व हमले से पहले ही अमेरिका ने अपने एयरक्राफ़्ट और युद्धपोत इस क्षेत्र तक पहुंचाने शुरू कर दिए थे.

सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि एक अज्ञात ठिकाने से अमेरिकी सुरक्षा बलों ने जॉर्डन के साथ सीमा से सटे दक्षिणी सीरिया के ऊपर कई ईरानी ड्रोन मार गिराए.

ब्रितानी रॉयल एयरफोर्ट (आरएएफ़) टाइफ़ून फ़ाइटर जेट को भी ड्रोन को मार गिराने के लिए तैनात कर दिया गया था. ये जेट इराक़ और सीरिया के ऊपर चक्कर लगा रहे थे, इसराइल के नहीं.

इसराइल के साथ शांति समझौता करने, लेकिन फ़लस्तीन में इसराइली कार्रवाई की खुलकर आलोचना करते रहने वाले जॉर्डन ने भी एक बयान में बताया कि उसने अपने वायुक्षेत्र में घुसे कई फ़्लाइंग ऑब्जेक्ट्स को इंटरसेप्ट किया ताकि अपने नागरिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सके.

इसराइली सेना ने कहा, "फ़्रांस ने वायुक्षेत्र में गश्ती करने में मदद की लेकिन ये स्पष्ट नहीं है कि उसने कोई ड्रोन या मिसाइल को गिराया या नहीं."

मिसाइलों से कितना नुक़सान हुआ?

यरुशलम में बीबीसी संवाददाताओं ने सायरन सुनने और इसराइल की आयरन डोम यरुशलम में बीबीसी संवाददाताओं ने सायरन सुनने और इसराइल की आयरन डोम

यरुशलम में बीबीसी संवाददाताओं ने सायरन सुनने और इसराइल की आयरन डोम मिसाइल डिफ़ेंस सिस्टम को चालू होने की सूचना दी. ये सिस्टम रॉकेट को ट्रैक करने के लिए रडार का इस्तेमाल करता है और उन रॉकेटों के बीच अंतर कर सकता है जो टार्गेटेड इलाक़ों पर हमला कर सकते हैं और दूसरे इलाक़ों पर हमला कर सकते हैं.

इंटरसेप्टर मिसाइलें उन रॉकेटों पर दाग़ी जाती हैं, जिनके आबादी वाले इलाक़ों पर गिरने की आशंका होती है.

रियर एडमिरल हगारी ने कहा कि कुछ बैलिस्टिक मिसाइलें कामयाब रहीं और इसराइली क्षेत्र में गिरी. उन्होंने कहा कि इनमें से एक दक्षिणी इसराइल के नेगेव रेगिस्तानी इलाके़ में नेवातिन एयरफ़ोर्स बेस से 'हल्की टकराई'. रियर एडमिरल हगारी के अनुसार इस सैन्य अड्डे का 'संचालन अभी भी जारी है.'

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने कहा है कि हमले से इसराइल के इस सैन्य ठिकाने को 'भारी झटका' लगा है.

रियल एडमिरल हगारी ने कहा कि पूरे इसराइल में कोई 12 लोग इन हमलों में घायल हुए हैं.

इनमें एक अरब के बद्दू समुदाय की सात वर्षीय बच्ची है. यह बच्ची अरद कस्बे में रहती है. ये सूचना मिली है कि बच्ची के सिर के ऊपर एक ईरानी ड्रोन इंटरसेप्ट किया गया और उसका छर्रा लगने से वह घायल हो गई. फिलहाल ये बच्ची इन्टेंसिव केयर यानी आईसीयू में है.

जॉर्डन ने भी कहा कि कुछ छर्रे उसके क्षेत्र में गिरे हैं लेकिन इससे उसके किसी नागरिक को बड़ी क्षति नहीं हुई

अब आगे क्या?

इसराइल के चैनल 12 टीवी ने एक इसराइली अधिकारी के हवाले से बताया कि इस हमले का 'करारा जवाब' दिया जाएगा.

इसराइल और उसके पड़ोसी देशों का हवाईक्षेत्र अब फिर से खोल दिया गया है लेकिन रक्षा मंत्री याओव गैलांट ने कहा है कि ईरान के साथ संघर्ष "अभी ख़त्म नहीं हुआ है."

इस बीच ईरान ने इसराइल को चेतावनी दी है. ईरान के आर्म्ड फ़ोर्सेज़ के चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने कहा कि "अगर इसराइल ने ईरान से बदला लिया तो इस बार उसकी सैन्य कार्रवाई का स्तर इससे भी व्यापक होगा."

उन्होंने कहा कि अगर इसराइल की जवाबी कार्रवाई में अमेरिका ने उसका साथ दिया तो उसके ठिकानों पर भी हमले होंगे.

आईआरजीसी कमांडर हुसैन सलामी ने भी कहा कि तेहरान ऐसे हर इसराइली हमले का जवाब देगा जो उसके, उसके अधिकारियों या नागरिकों के हितों को नुक़सान पहुंचाएंगे.

ताज़ा संकट को लेकर इसराइल के निवेदन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आज बैठक होनी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा है कि वह भी जी-7 देशों के नेताओं की रविवार को बैठक बुलाएंगे ताकि ईरान के हमले का "एकजुटता से कूटनीतिक जवाब" देने पर चर्चा की जाए.

इसराइली सेना ने रविवार को बताया कि ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें इसराइल पर दाग़ीं. ईरान से इसराइल तक की सबसे छोटी दूरी इराक़, सीरिया और जॉर्डन से होकर लगभग एक हज़ार किलोमीटर (620 मील) है.


Leave Comments

Top