RCB vs SRH : आईपीएल का सबसे बड़ा लक्ष्य चेज नहीं कर सकी आरसीबी, हैदराबाद को मिली जीत, कार्तिक ने दिखाया दम

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, बैंगलोर Published by: शोभित चतुर्वेदी Updated Mon, 15 Apr 2024 11:51 PM IST

हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ट्रेविस हेड के शतक और हेनरिक क्लासेन के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में तीन विकेट पर 287 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में आरसीबी ने भी धुआंधार बल्लेबाजी की, लेकिन 20 ओवर में सात विकेट पर 262 रन ही बना सकी।

कप्तान फाफ डुप्लेसिस और दिनेश कार्तिक की आतिशी पारियों के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल का सबसे बड़ा लक्ष्य चेज नहीं कर सकी। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ट्रेविस हेड के शतक और हेनरिक क्लासेन के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में तीन विकेट पर 287 रनों का स्कोर खड़ा किया था। यह आईपीएल के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर था। जवाब में आरसीबी ने भी धुआंधार बल्लेबाजी की, लेकिन लक्ष्य इतना बड़ा था कि टीम 25 रन पीछे रह गई। आरसीबी 20 ओवर में सात विकेट पर 262 रन ही बना सकी। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस ने 43 रन देकर तीन विकेट लिए।

सनराइजर्स हैदराबाद ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। हैदराबाद ने आईपीएल के इसी सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277 रन बनाए थे जो आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर था, लेकिन इस मैच के कुछ ही दिन बाद उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला। आईपीएल के मौजूदा सीजन में यह दूसरी बार था जब हैदराबाद ने इतने अधिक रन बनाए
आरसीबी की लगातार पांचवी हार 
आरसीबी के लिए यह सीजन अच्छा नहीं रहा है और टीम सात में से सिर्फ एक ही मैच जीत सकी है। आरसीबी की यह लगातार पांचवीं हार है और वह अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर बरकरार है। वहीं, इस शानदार जीत के साथ हैदराबाद की टीम आठ अंक लेकर चौथे स्थान पर है। हैदराबाद ने इस सीजन अबतक छह मैचों में चार मैच जीते हैं, जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है।
टी20 मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगने का रिकॉर्ड
हैदराबाद और आरसीबी के बीच मैच में कुल 81 बाउंड्री लगी जिसमें 43 चौके और 38 छक्के शामिल रहे। यह टी20 इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा बाउंड्री लगने का रिकॉर्ड है। पिछले साल सेंचुरियन में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी20 मुकाबले में भी 81 बाउंड्र लगे थे जिसमें 46 चौके और 35 छक्के शामिल
मैच में बने कुल 549 रन
आरसीबी और हैदराबाद के बीच इस मैच की दोनों पारियों को मिलाकर कुल 549 रन बने जो एक रिकॉर्ड है। इससे पहले किसी भी टी20 मैच में दोनों पारियां मिलाकर इतने रन नहीं बने हैं। इससे पहले भी आईपीएल के इसी सीजन में हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मैच में दोनों पारियां मिलाकर 523 रन बने थे जो टी20 इतिहास में सर्वाधिक थे, लेकिन आरसीबी और हैदराबाद के बीच मैच में यह रिकॉर्ड भी टूट गया। 

कोहली और डुप्लेसिस की दमदार शुरुआत
विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली और डुप्लेसिस की सलामी जोड़ी ने आरसीबी को दमदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले ओवर में 10 रन से शुरुआत की और फिर दूसरे ओवर से 11 रन, तीसरे ओवर से 18, चौथे ओवर से 17, पांचवें ओवर से 14 रन और छठे ओवर से नौ रन जुटाने के दम पर पावरप्ले खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 79 रन बनाए। आरसीबी के आईपीएल इतिहास का पावरप्ले का यह सर्वोच्च स्कोर है। इस दौरान कोहली ने तेजी से बल्लेबाजी की और 19 गेंदों में ही 42 रन बना डाले। हालांकि पावरप्ले खत्म होने के अगले ही ओवर में मयंक मारकंडे ने पहली ही गेंद पर कोहली को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। 

आरसीबी की पारी लड़खड़ाई
कोहली के आउट होने के बाद आरसीबी की पारी लड़खड़ा गई। आरसीबी को विल जैक्स के रूप में दूसरा झटका लगा जो रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उनादकट की गेंद पर डुप्लेसिस ने शॉट लगाया, लेकिन गेंद उनादकट की अंगुली को छूकर विकेट में लगी और जैक्स को पवेलियन लौटना पड़ा। इसके बाद टीम ने रजत पाटीदार के रूप में तीसरा विकेट गंवाया दो पांच गेंदों पर नौ रन बनाकर आउट हुए। 

डुप्लेसिस ने जड़ा पचासा
आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने गिरते विकेटों के बीच शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए अर्धशतक जड़ा, लेकिन वह अपनी इस पारी को ज्यादा देर आगे नहीं बढ़ा सके और 28 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्के की मदद से 62 रन बनाकर पवेलियन लौटे। डुप्लेसिस को हैदराबाद के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पवेलियन की राह दिखाई। 

कार्तिक ने बांधा समां
आरसीबी के लिए फिनिशर के तौर पर उभरे कार्तिक ने इस मैच में भी अपना दम दिखाया। उन्होंने तेजी से खेलना जारी रखा और हैदराबाद के गेंदबाजों के आगे टिके रहे। उन्होंने लगातार बड़े शॉट खेले और एक के बाद एक छक्के लगाकर आरसीबी को मैच में बनाए रखा। आरसीबी को झटकों के बीच दिनेश कार्तिक और महिपाल लोमरोर ने संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने 13वां ओवर डालने आए मयंक मारकंडे के ओवर से 25 रन जुटाए। कार्तिक ने इसके बाद 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। एक समय आरसीबी को जीत के लिए 11 गेंदों पर 52 रनों की जरूरत थी और कार्तिक के साथ अनुज रावत मौजूद थे। कार्तिक ने फिर अपनी बल्लेबाजी का दम दिखाया, लेकिन अंत में टी. नटराजन ने उनकी शानदार पारी का अंत किया। 

हेड और अभिषेक ने दिलाई विस्फोटक शुरुआत
इससे पहले, आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन हेड और अभिषेक शर्मा ने पहले ही ओवर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर डुप्लेसिस का यह फैसला गलत साबित करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। दोनों बल्लेबाजों ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए महज 27 गेंदों पर ही 50 रन पूरे कर दिए। हेड और अभिषेक ने रीस टॉप्ली के पहले ओवर से 20 रन बटोरे और फिर पांचवां ओवर डालने आए फर्ग्यूसन के ओवर से 18 रन निकाले। हेड यहीं नहीं रुके और उन्होंने छठा ओवर करने आए यश दयाल के ओवर से 20 रन जुटाए। हैदराबाद ने पावरप्ले खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 76 रन बनाए थे जिसमें अकेले ही हेड ने 52 रन का योगदान दिया। हैदराबाद का पावरप्ले का यह छठा सर्वोच्च स्कोर था। दिलचस्प बात यह है कि उसके शीर्ष तीन स्कोर इसी सीजन आए हैं। हालांकि इसके कुछ देर बाद टॉप्ली ने अभिषेक शर्मा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। अभिषेक और हेड के बीच पहले विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी हुई। अभिषेक 22 गेंदों पर 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

हेड ने लगाया चौथा सबसे तेज शतक
हेड ने महज 20 गेंदों पर पचासा पूरा किया और फिर शतक पूरा करने के लिए सिर्फ 19 गेंदें और ली। हेड ने 39 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे तेज शतक है। हेड ने इस मामले में हमवतन एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 2008 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 42 गेंदों पर शतक जड़ा था। आईपीएल में सबसे कम गेंदों पर छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ 30 गेंदों पर ऐसा किया था। हेड ने अभिषेक के आउट होने के बाद हेनरिच क्लासेन के साथ पारी आगे बढ़ाई और दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। हेड की पारी का अंत फर्ग्यूसन ने किया। हेड 41 गेंदों पर नौ चौकों और आठ छक्कों की मदद से 102 रन बनाकर आउट हुए।  

क्लासेन ने संभाला मोर्चा 
हेड के आउट होने के बाद हेनरिच क्लासेन ने मोर्चा संभाला और धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए बड़े शॉट खेले। क्लासेन ने हर गेंदबाज को अपने निशाने पर लिया। उन्होंने 15वां ओवर करने आए महिपाल लोमरोर के ओवर से 18 रन निकाले और 23 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया। एक समय ऐसा लग रहा था कि हैदराबाद की टीम 300 रन का स्कोर बना लेगी, लेकिन पहले हेड और फिर क्लासेन के आउट होने से यह संभव नहीं हो सका। क्लासेन 31 गेंदों पर दो चौकों और सात छक्कों की मदद से 67 रन बनाकर आउट हुए। 

टॉप्ली पर टूटा समद का कहर
सनराइजर्स हैदराबाद की शानदार बल्लेबाजी जारी है और अब्दुल समद ने 19वां ओवर करने आए रीस टॉप्ली पर 25 रन निकाले। समद ने टॉप्ली की दूसरी और तीसरी गेंद पर चौका लगाया, जबकि चौथी और पांचवीं गेंद को छक्के के लिए भेजा। इसके बाद आखिरी गेंद पर चौका जड़ दिया। समद का साथ एडेन मार्करम ने दिया। समद 10 गेंदों पर 37 रन और मार्करम 17 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे।  

आईपीएल इतिहास का तीसरा सबसे तेज 200 रन
हैदराबाद ने इस मैच में तूफानी बल्लेबाजी जारी रखते हुए महज 14.6 ओवर में ही 200 रनों का आंकड़ा पूरा कर लिया था। आईपीएल इतिहास में हैदराबाद की टीम सबसे तेजी से 200 रन पूरे करने वाली तीसरी टीम बनी। इस टूर्नामेंट में सबसे तेजी से 200 रनों का आंकड़ा पूरा करने का रिकॉर्ड आरसीबी के नाम है जिन्होंने 2016 में पंजाब किंग्स के खिलाफ 14.1 ओवर में ऐसा किया था। 

टॉप्ली के नाम तीसरा सबसे महंगा स्पैल 
आरसीबी के गेंदबाज रीस टॉप्ली ने भले ही टीम को पहली सफलता दिलाई थी, लेकिन वह आईपीएल इतिहास में सबसे महंगा स्पैल करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। टॉप्ली ने इस मैच में चार ओवर में 68 रन देकर एक विकेट लिया। वह आईपीएल में सबसे महंगा स्पैल करने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह अनचाहा रिकॉर्ड मुजीब जादरान के नाम था जिन्होंने 2019 में हैदराबाद के खिलाफ 66 रन दिए थे। आईपीएल में सबसे महंगा स्पैल का रिकॉर्ड बासिल थंपी के नाम है जिन्होंने आरसीबी के खिलाफ 2018 में 70 रन दिए थे और एक भी विकेट नहीं ले सके थे।

 


Leave Comments

Top