DC vs SRH : मैकगर्क की तूफानी पारी गई बेकार, दिल्ली को हराकर दूसरे स्थान पर पहुंची हैदराबाद

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शोभित चतुर्वेदी Updated Sat, 20 Apr 2024 11:47 PM IST

सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में सात विकेट पर 266 रन बनाए। जवाब में दिल्ली जैक फ्रेजर मैकगर्क की तूफानी पारी के बावजूद 19.1 ओवर में 199 रनों पर सिमट गई और उसे 67 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

सनराइजर्स हैदराबाद ने सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की आतिशी पारी के बाद शाहबाज अहमद के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में सात विकेट पर 266 रन बनाए। जवाब में दिल्ली जैक फ्रेजर मैकगर्क की तूफानी पारी के बावजूद 19.1 ओवर में 199 रनों पर सिमट गई और उसे 67 रनों से हार का सामना करना पड़ा। हैदराबाद के लिए ट्रेविस हेड ने 32 गेंदों पर 11 चौके और छह छक्कों की मदद से 89 रन बनाए, जबकि शाहबाज 29 गेंदों पर दो चौके और पांच छक्कों के सहारे 59 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। वहीं, लक्ष्य का पीछा करते हुए मैकगर्क ने 18 गेंदों पर पांच चौकों और सात छक्कों की मदद से 65 रनों की पारी खेली। हैदराबाद के लिए टी. नटराजन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर चार विकेट लिए।
तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंची हैदराबाद
इस जीत के साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंक तालिका में केकेआर को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि दिल्ली की टीम एक स्थान खिसकर सातवें स्थान पर पहुंच गई है। हैदराबाद के सात मैचों में पांच जीत और दो हार के साथ 10 अंक हो गए हैं। हैदराबाद से आगे फिलहाल राजस्थान रॉयल्स है जिसके सात मैचों के बाद 12 अंक है।
मैकगर्क ने लगाया आईपीएल 2024 का सबसे तेज अर्धशतक
लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने 25 रन के स्कोर पर पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर के विकेट गंवा दिए थे। इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे पृथ्वी शॉ ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की कोशिश और चार चौके भी लगाए, लेकिन वॉशिगंटन सुंदर ने उन्हें पवेलियन भेजने में ज्यादा देर नहीं लगाई। पृथ्वी पांच गेंदों पर 16 रन बनाकर आउट हुए। फिर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने डेविड वॉर्नर (1) को सस्ते में आउट कर दिल्ली को दोहरा झटका दिया। चोट के कारण बाहर चल रहे वॉर्नर ने इस मैच से वापसी की, लेकिन वह अपना प्रभाव नहीं छोड़ सके। इसके बाद मैकगर्क ने तूफानी पारी खेल दिल्ली को संभाला और शानदार बल्लेबाजी करते हुए 15 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। मैकगर्क ने इसी के साथ आईपीएल 2024 का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा और ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा को पीछे छोड़ा जिन्होंने इस सीजन 16 गेंदों पर पचासा पूरा किया था।
मैकगर्क ने पोरेल के साथ निभाई साझेदारी
मैकगर्क को अभिषेक पोरेल का भी अच्छा साथ मिला जिन्होंने 22 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए। मैकगर्क और पोरेल के बीच तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की। इन दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले में जोरदार बल्लेबाजी की। दिल्ली ने मैकगर्क की विस्फोटक पारी के दम पर सिर्फ 40 गेंदों पर 100 रनों का आंकड़ा पार लिया था। यह आईपीएल इतिहास का किसी टीम द्वारा बनाया गया चौथा सबसे तेज सैकड़ा था। जिस वक्त यह दोनों बल्लेबाज क्रीज पर मौजूद थे उस समय लग रहा था कि दिल्ली की टीम आसानी से लक्ष्य प्राप्त कर लेगी, लेकिन पावरप्ले खत्म होने के बाद सातवें ओवर की अंतिम गेंद पर मयंक मारकंडे ने क्लासेन के हाथों मैकगर्क की पारी का अंत कर दिया जिससे पोरेल के साथ उनकी साझेदारी टूट गई। इसके कुछ देर बाद पोरेल भी अपना विकेट गंवा बैठे।
नटराजन ने एक ओवर में झटके तीन विकेट
टी. नटराजन ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की। पैट कमिंस ने 19वां ओवर कराने के लिए नटराजन को भेजा और उन्होंने पहली ही गेंद पर अक्षर पटेल को पवेलियन भेजा। अक्षर आठ गेंदों पर छह रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तीसरी गेंद पर नटराजन ने एनरिच नॉर्त्जे को बोल्ड किया जो खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। इसकी अगली ही गेंद पर नए बल्लेबाज के तौर पर उतरे कुलदीप यादव को नटराजन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। नटराजन का इस मैच का यह चौथा विकेट था। नटराजन के पास आईपीएल के मौजूदा सीजन की पहली हैट्रिक लेने का अवसर था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके।
पंत की जूझारू पारी
मैकगर्क के आउट होने के बाद पंत ने दिल्ली की पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन लक्ष्य इतना बड़ा था और टीम लगातार विकेट गंवा रही थी जिससे पंत पूरी तरह अपने हाथ नहीं खोल पा रहे थे। पंत ने 35 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 44 रनों की जूझारू पारी खेली और वह आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आखिरी बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए।
हैदराबाद ने बनाया पावरप्ले का सबसे ज्यादा स्कोर 
पहले बल्लेबाजी करते हुए हेड और अभिषेक ने धुआंधार पारी खेली और पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 125 रन बनाए जो आईपीएल इतिहास का पावरप्ले में बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले पावरप्ले का सबसे बड़ा स्कोर केकेआर के नाम था जिन्होंने 2017 में आरसीबी के खिलाफ बिना किसी नुकसान के 105 रन बनाए थे। हेड और अभिषेक ने हर गेंदबाज को निशाने पर लिया। हेड ने 16 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया जो इस सीजन का संयुक्त रूप से सबसे तेज पचासा है।
हैदराबाद के लिए पावरप्ले में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हेड
हेड ने इस दौरान एक खास उपलब्धि हासिल की। हेड आईपीएल में सनराइडर्स हैदराबाद के लिए पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। हेड ने शुरुआती छह ओवरों में 26 गेंदों पर 84 रन बनाए। इससे पहले टीम के लिए पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर के नाम था जिन्होंने 2019 में केकेआर के खिलाफ 25 गेंदों पर 62 रन बनाए थे।
कुलदीप ने तोड़ी साझेदारी 
हेड और अभिषेक ने पावरप्ले में जिस तरह बल्लेबाजी की उसे देखकर लग रहा था कि हैदराबाद की टीम एक बार फिर अपना रिकॉर्ड तोड़ेगी और आईपीएल का सर्वोच्च स्कोर बनाएगी, लेकिन कुलदीप यादव ने पावरप्ले खत्म होने के तुरंत बाद अभिषेक शर्मा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। अभिषेक 12 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होते ही हैदराबाद की पारी लड़खड़ा गई और देखते ही देखते टीम ने चार विकेट गंवा दिए। कुलदीप ने इसके बाद नए बल्लेबाज के रूप में उतरे एडेन मार्करम को एक रन बनाकर आउट किया। दो झटके लगने के बाद हेड ने हेनरिच क्लासेन के साथ पारी आगे बढ़ाई। हेड धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ रहे थे और लग रहा था कि वह आईपीएल का सबसे तेज सैकड़ा जड़ लेंगे, लेकिन कुलदीप की गेंद पर हेड बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। हेड ने 32 गेंदों पर 11 चौके और छह छक्कों की मदद से 89 रन बनाए। इसके बाद अगले ही ओवर में अक्षर पटेल ने क्लासेन को पवेलियन भेजकर हैदराबाद की पारी लड़खड़ाई। क्लासेन आठ गेंदों पर 15 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। 
आईपीएल में 10 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम बनी हैदराबाद
हैदराबाद ने दिल्ली के खिलाफ जिस धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी की उससे उसने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। हैदराबाद की टीम आईपीएल इतिहास में शुरुआती 10 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम बन गई। हैदराबाद ने 10 ओवर की समाप्ति के बाद चार ओवर में 158 रन बनाए और मुंबई के खिलाफ इसी सीजन में दो विकेट पर 148 रन बनाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा।
शाहबाज अहमद की शानदार पारी 
झटकों के बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने हैदराबाद की रन गति पर लगाम लगाने की कोशिश की, लेकिन शाहबाज अहमद ने अंत में विस्फोटक पारी खेली और टीम का स्कोर 260 के पार पहुंचाया। हैदराबाद की टीम आईपीएल इतिहास की एकमात्र टीम बन गई है जिसने तीन बार 250 रन से अधिक का स्कोर खड़ा किया है। हैदराबाद ने इससे पहले इसी सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ तीन विकेट पर 277 रन और आरसीबी के खिलाफ तीन विकेट पर 287 रनों का स्कोर खड़ा किया था। शाहबाज अहमद ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाए और आईपीएल करियर का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।


Leave Comments

Top