सैम पित्रोदा ने संपत्ति बांटने को लेकर ऐसा क्या कहा जिस पर छिड़ा विवाद, पीएम मोदी से लेकर कांग्रेस तक क्या बोली

24 अप्रैल 2024, 10:53 IST
अपडेटेड 24 अप्रैल 2024, 13:20 IST

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में अमेरिका के इनहेरिटेंस (उत्तराधिकार) टैक्स की वकालत की है जिसके बाद उनकी इस टिप्पणी को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस के ख़िलाफ़ हमलावर रुख़ अपना लिया है.

इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस के चेयरमैन सैम पित्रोदा के बयान से कांग्रेस पार्टी ने किनारा कर लिया है. वहीं सैम पित्रोदा ने अपने बयान पर भी सफ़ाई दी है.

सैम पित्रोदा के बयान पर पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने एक चुनावी रैली में निशाना साधा है. लेकिन सबसे पहले बात करते हैं सैम पित्रोदा के बयान की.

शिकागो से समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में सैम पित्रोदा ने कहा, "अमेरिका में इनहेरिटेंस टैक्स की व्यवस्था है. इसका मतलब है कि अगर किसी के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है तो उसके मरने के बाद बच्चों को केवल 45 फ़ीसदी संपत्ति ही मिलेगी और बाकी 55 फ़ीसदी सरकार ले लेगी.”

“ये काफ़ी दिलचस्प क़ानून है. ये कहता है कि आप अपने दौर में संपत्ति जुटाओ और अब जब आप जा रहे हैं, तो आपको अपनी धन-संपत्ति जनता के लिए छोड़नी होगी, सारी नहीं लेकिन उसकी आधी, जो मेरी नज़र में अच्छा है."

उन्होंने कहा, "भारत में आप ऐसा नहीं कर सकते. अगर किसी की संपत्ति 10 अरब रुपये है और वह इस दुनिया में न रहे तो उनके बच्चे ही 10 अरब रुपये रखते हैं और जनता को कुछ नहीं मिलता... तो ये कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिस पर लोगों को बहस और चर्चा करनी चाहिए. मैं नहीं जानता कि इसका नतीजा क्या निकलेगा लेकिन जब हम संपत्ति के पुनर्वितरण की बात करते हैं, तो हम नई नीतियों और नए तरह के प्रोग्राम की बात करते हैं जो जनता के हित में है.. न कि केवल अमीर लोगों के."

पीएम मोदी ने कांग्रेस की निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैम पित्रोदा के संपत्ति के बंटवारे को लेकर दिए बयान का ज़िक्र एक चुनावी रैली में किया है.

छत्तीसगढ़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "जब तक आप जीवित रहेंगे, तब तक कांग्रेस आपको ज्यादा टैक्स से मारेगी और जब जीवित नहीं रहेंगे, तब आप पर इनहेरिटेंस टैक्स का बोझ लाद देगी."

उन्होंने कहा, "पूरी कांग्रेस पार्टी को अपनी पैतृक संपत्ति मानकर जिन लोगों ने अपने बच्चों को दे दी, अब वो नहीं चाहते कि भारतीय अपनी संपत्ति अपने बच्चों को दें."

पीएम ने कहा, "अब कांग्रेस का कहना है कि वो इनहेरिटेंस टैक्स लगाएगी, माता-पिता से मिलने वाली विरासत पर भी टैक्स लगाएगी. आप जो अपनी मेहनत से संपत्ति जुटाते हैं, वो आपके बच्चों को नहीं मिलेगी. कांग्रेस का पंजा वो भी आपसे लूट लेगा. कांग्रेस का मंत्र है- कांग्रेस की लूट... जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी."

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी सैम पित्रोदा के बयान के बाद पूरी तरह एक्सपोज़ (उजागर) हो गई है.

अमित शाह ने कहा, "सबसे पहले घोषणापत्र (कांग्रेस के) में सर्वे, मनमोहन सिंह का पुराना बयान जो कांग्रेस की लीगेसी है कि 'हम देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का मानते हैं', और अब इनके घोषणापत्र बनाने में जिनकी अहम भूमिका है उनका (सैम पित्रोदा) बयान कि संपत्ति के बंटवारे पर विचार होना चाहिए."

अमित शाह ने कहा, "अमेरिका का हवाला देते हुए इन्होंने कहा कि 55 प्रतिशत संपत्ति सरकारी खजाने में जाती है. अब जब प्रधानमंत्री जी ने ये मुद्दा उठाया तो राहुल गांधी, सोनिया गांधी और पूरी कांग्रेस बैकफुट पर आई है कि हमारा मकसद ये नहीं है."

"लेकिन आज सैम पित्रोदा के बयान ने पूरे देश के सामने कांग्रेस का मकसद स्पष्ट कर दिया है कि निजी संपत्ति का सर्वे कर के, निजी संपत्ति को सरकारी खजाने में डालकर, जो उन्होंने यूपीए सरकार में तय किया था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यक और उसमें भी सबसे अधिक मुस्लिमों का है, उस प्रकार से इसका (संपत्ति) बंटवारा करना चाहती है. मैं मानता हूं कि कांग्रेस पार्टी या तो अपने घोषणापत्र से इस बात को वापस ले या फिर उन्हें स्वीकार करना चाहिए कि यही उनका मकसद है."

बीजेपी प्रवक्ता अमित मालवीय ने ट्वीट करके कहा है कि ‘कांग्रेस ने भारत को बर्बाद करने का फ़ैसला किया है.’

मालवीय ने ट्वीट किया, “कांग्रेस ने भारत को बर्बाद करने का फ़ैसला किया है. सैम पित्रोदा संपत्ति का पुनर्वितरण करने के लिए 50 फ़ीसदी इनहेरिटेंस (उत्तराधिकार) टैक्स की वकालत कर रहे हैं.”

“इसका मतलब है कि जो कुछ भी आपने अपनी कड़ी मेहनत से बनाया है उसका 50 फ़ीसदी छीन लिया जाएगा. कांग्रेस अगर आती है तो इसके बावजूद कि हमने कितना भी टैक्स दिया है 50 फ़ीसदी चला जाएगा.”

वहीं बीजेपी की गठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव मलूक नागर ने कहा है कि ‘सैम पित्रोदा की क्या दिमाग़ी हालत है उसके बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.’

उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “पिछले दिनों से जो बातें चल रही हैं वो उसको बल दे रहे हैं. सैम पित्रोदा की क्या दिमाग़ी हालत है, उसके बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.”

कांग्रेस पार्टी ने क्या कहा?

सैम पित्रोदा के बयान पर राजनीतिक बयानबाज़ियां बढ़ने के बाद कांग्रेस को इस मुद्दे पर सफ़ाई देनी पड़ी है.

सैम पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस के कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के प्रमुख जयराम रमेश ने प्रतिक्रिया दी है.

उन्होंने कहा, "सैम पित्रोदा मेरे और दुनिया में कई लोगों के लिए एक मेंटर, दोस्त, फ़िलॉसफ़र और मार्ग दर्शक हैं. उन्होंने भारत के विकास में कई अहम योगदान दिए हैं. वह इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस के अध्यक्ष हैं."

"पित्रोदा जिन मुद्दों के बारे में बोलने की इच्छा रखते हैं, उन पर स्वतंत्र रूप से अपनी राय रखते हैं. बेशक, लोकतंत्र में हर शख्स के पास अपने निजी विचारों को रखने, इस पर चर्चा करने की आज़ादी है."

"इसका ये अर्थ नहीं है कि पित्रोदा के विचार हमेशा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के रुख़ को बयां करते हैं. बहुत बार ऐसा नहीं होता. उनके बयान को सनसनीखेज़ तरीके से पेश करना और उन्हें बिना संदर्भ के पेश करना नरेंद्र मोदी के दुर्भावना और नुकसान पहुंचाने वाले उस चुनावी कैंपेन से ध्यान भटकाने की जानबूझकर की गई कोशिश है, जो केवल झूठ और ज़्यादा झूठ के सहारे पर है."

सैम पित्रोदा ने विवाद पर क्या कहा?

इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस के अध्यक्ष पित्रोदा ने उनके बयान पर छिड़े विवाद को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

उन्होंने कहा, " ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि मैंने जो निजी तौर पर अमेरिका में इनहेरिटेंस टैक्स पर कहा उसे पीएम मोदी द्वारा कांग्रेस के घोषणापत्र को लेकर फैलाए जा रहे झूठ से ध्यान भटकाने के लिए गोदी मीडिया ने इस तरह तोड़-मरोड़ कर पेश किया. पीएम के मंगलसूत्र और सोना छीनने वाला बयान स्पष्ट तौर पर वास्तविक नहीं हैं."

पित्रोदा ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, "किसने कहा कि 55 फ़ीसदी संपत्ति छीन ली जाएगी? किसने कहा कि ऐसा कुछ भी भारत में किया जाएगा? बीजेपी और मीडिया इतना घबराया क्यों हुआ है?"

उन्होंने लिखा, "मैंने अपनी बातचीत में अमेरिका के इनहेरिटेंस टैक्स का उदाहरण अमेरिका के लिए ही दिया था. क्या मैं तथ्य नहीं बता सकता? मैंने कहा कि ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर चर्चा करने की ज़रूरत है. इसका कांग्रेस सहित किसी भी पार्टी की नीति से कोई लेना-देना नहीं है."

पीएम मोदी का भाषण और प्रियंका गांधी का जवाब

प्रियंका गांधी

इमेज स्रोत,@PRIYANKAGA

रविवार को, राजस्थान के बांसवाड़ा में चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कांग्रेस महिलाओं के गहने और मंगलसूत्र लेकर पैसा ऐसे लोगों में बांट देगी जिनके अधिक बच्चे हैं, जो घुसपैठिए हैं.

मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान का उदाहरण देते हुए कहा था कि कांग्रेस के लिए देश के संसाधनों पर पहला हक़ मुसलमानों का है.

प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान पर कांग्रेस ने कहा है कि ऐसे बयानों से वे देश में नफ़रत के बीज बो रहे हैं.

वहीं, कर्नाटक में एक रैली को संबोधित करते हुए अब प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान पर तीखा जवाब दिया है.

प्रियंका गांधी ने कहा, “कैसी-कैसी बहकी-बहकी बातें की जा रही हैं. पिछले दो दिनों से कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी आपका मंगलसूत्र, आपका सोना छीनना चाहती हैं. 70 सालों से ये देश स्वतंत्र हैं, 55 साल कांग्रेस की सरकार रही है, क्या किसी ने आपका सोना छीना, आपके मंगलसूत्र छीने. इंदिरा गांधी ने जब जंग हुई, अपना सोना इस देश को दिया. मेरी मां का मंगलसूत्र इस देश के लिए क़ुर्बान हुआ है.”

प्रियंका गांधी ने कहा, “मंगलसूत्र का महत्व समझते तो वो ऐसी अनैतिक बातें ना करते. किसान पर क़र्ज़ चढ़ता है तो उसकी पत्नी अपनी मंगलसूत्र को गिरवी रखती है. बच्चों की शादी होती है या दवाई की ज़रूरत होती है तो महिलाएं अपने गहने गिरवी रखती हैं.”

प्रियंका गांधी ने कहा, “ये बात ये लोग नहीं समझते और इसका प्रमाण ये है कि जब नोटबंदी हुई और जब महिलाएं की बचत इन्होंने ली और कहा कि बैंकों में पहुंचाओ, तब मोदी जी कहां थे. वो आपसे आपकी बचत का पैसा ले रहे थे.”

प्रियंका ने कहा, “जब देश में उन्होंने लॉकडाउन किया और सारे मज़दूर देश भर से, बेंगलुरु से, यूपी-बिहार और अलग-अलग स्थानों के लिए पैदल निकले, जब कोई सहारा नहीं मिल रहा था, तब महिलाओं ने अपने गहने गिरवी रखें, तब मोदी जी कहां थे? किसान आंदोलन हुआ, 600 किसान शहीद हुए, उनकी विधवाओं के मंगलसूत्र के बारे में सोचा मोदी जी ने.”

मणिपुर में जातीय हिंसा के दौरान महिलाओं को नग्न करके घुमाने और इस घटना पर प्रधानमंत्री के कोई प्रतिक्रिया ना देने पर सवाल करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, “मणिपुर में एक जवान की बीवी का वस्त्रहरण करके पूरे देश के सामने घुमाया, मोदी जी चुप थे, उसके मंगलसूत्र के बारे में नहीं सोचा उन्होंने.”

प्रियंका ने कहा कि मोदी महिलाओं को डराकर उनका वोट हासिल करना चाहते हैं.

उन्होंने कहा, “पलक नहीं झपकाई उन्होंने, आज वो चुनाव के लिए, वोटों के लिए, ऐसी बातें कर रहे हैं, डरा रहें हैं महिलाओं को ताकि वो डरकर वोट करें, शर्म आनी चाहिए उन्हें.”

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रविवार को, राजस्थान के बांसवाड़ा में चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कांग्रेस महिलाओं के गहने और मंगलसूत्र लेकर पैसा ऐसे लोगों में बांट देगी जिनके अधिक बच्चे हैं, जो घुसपैठिए हैं.

मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान का उदाहरण देते हुए कहा था कि कांग्रेस के लिए देश के संसाधनों पर पहला हक़ मुसलमानों का है.

प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान पर कांग्रेस ने कहा है कि ऐसे बयानों से वे देश में नफ़रत के बीज बो रहे हैं.


Leave Comments

Top