यमन के हूती विद्रोही संगठन ने भारत आ रहे तेल टैंकर पर किया मिसाइल से हमला

नई दिल्ली. लाल सागर में हूती विद्रोहियों ने एक बार फिर तांडव मचाया है. यमन के हूती विद्रोही संगठन ने शनिवार को कहा कि उनकी मिसाइलों ने लाल सागर में एंड्रोमेडा स्टार तेल टैंकर को निशाना बनाया. उन्होंने कहा कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वे गाजा युद्ध में इजरायल से लड़ रहे फिलिस्तीनियों के समर्थन में क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों पर हमला जारी रखे हुए हैं.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने कहा कि जहाज के मालिक ने जहाज के क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी है. हूती के प्रवक्ता याह्या सारेया ने कहा कि पनामा-ध्वजांकित जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला था, लेकिन एलएसईजी डेटा और एंब्रे के अनुसार, शिपिंग डेटा से पता चलता है कि इसे हाल ही में बेचा गया था.

 

इसका वर्तमान मालिक सेशेल्स-पंजीकृत है. यह टैंकर रूस से जुड़े व्यापार में लगा हुआ है. एंब्रे ने कहा, यह प्रिमोर्स्क, रूस से वाडिनार, भारत के रास्ते में था. बता दें कि ईरान-गठबंधन हूती उग्रवादियों ने नवंबर के बाद से लाल सागर, बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी में बार-बार ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं. जिससे जहाजों को दक्षिणी अफ्रीका के आसपास लंबी और अधिक महंगी यात्राओं पर माल भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा है और इजरायल में डर पैदा हो गया है. डर है कि हमास का युद्ध फैल सकता है और मध्य पूर्व को अस्थिर कर सकता है.


Leave Comments

Top