CSK vs SRH : चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, चेन्नई Published by: शोभित चतुर्वेदी Updated Mon, 29 Apr 2024 12:03 AM IST

हैदराबाद पर बड़ी जीत से चेन्नई ने अंक तालिका में तीन स्थान की बड़ी छलांग लगाई और वह पांच जीत के साथ 10 अंक लेकर तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि हैदराबाद की टीम लगातार दो हार के साथ चौथे स्थान पर है।

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने अपने होम ग्राउंड एमए चिदंबरम स्टेडियम पर दमदार प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को 78 रनों के बड़े अंतर से हराया। चेन्नई के लिए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने 54 गेंदों पर 98 रन की पारी खेली और डेरिल मिचेल के साथ शतकीय साझेदारी की जिसके दम पर चेन्नई ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 212 रन बनाए। जवाब में तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चार विकेट झटके और हैदराबाद की पारी 18.5 ओवर में 134 रन पर ही सिमट गई। हैदराबाद के लिए एडेन मार्करम 26 गेंदों पर 32 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोरर रहे।

किसी एक मैदान पर 50 से अधिक मैच जीतने वाली तीसरी टीम बनी सीएसके
चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपने घरेलू मैदान चेपॉक पर अपनी 50वीं जीत दर्ज की। चेन्नई आईपीएल में किसी एक स्थान पर 50 से अधिक मैच जीतने वाली तीसरी टीम बन गई है। उससे पहले मुंबई और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम भी अपने होम ग्राउंड पर 50 से अधिक जीत दर्ज कर चुकी है।
सीएसके ने तालिका में लगाई लंबी छलांग
हैदराबाद पर बड़ी जीत से चेन्नई ने अंक तालिका में तीन स्थान की बड़ी छलांग लगाई और वह पांच जीत के साथ 10 अंक लेकर तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि हैदराबाद की टीम लगातार दो हार के साथ चौथे स्थान पर है।
तुषार ने लड़खड़ाई हैदराबाद की पारी
लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत काफी खराब रही और उसने महज 40 रन पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। दिलचस्प बात यह रही कि सभी तीन विकेट तुषार देशपांडे ने अपने नाम किए। तुषार ने इस मैच में गेंदबाजी से शानदार प्रदर्शन किया और हैदराबाद के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। तुषार देशपांडे ने पावरप्ले में चेन्नई की तीन सफलता दिलाई। वह इस सीजन पहले छह ओवर में तीन विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। तुषार से पहले राजस्थान रॉयल्स के ट्रेंट बोल्ट और संदीप वारियर भी ऐसा कर हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार
हैदराबाद के बल्लेबाज इस मैच में रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। एडेन मार्करम को छोड़कर उसका अन्य कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को पार नहीं कर सका। हैदराबाद की बल्लेबाजी इतनी खराब रही है कि टीम के पांच बल्लेबाज दहाई अंक तक नहीं पहुंच सके और टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और ऑलआउट हो गई। हैदराबाद को इस तरह रनों के लिहाज से आईपीएल इतिहास में अपनी सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले उसे चेन्नई ने ही 2013 में 77 रनों से हराया था जो उसकी सबसे बड़ी हार थी।
भुवनेश्वर कुमार ने हैदराबाद को दिलाई शानदार शुरुआत
इससे पहले, हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को आउट कर चेन्नई को शुरुआती झटका दिया। रहाणे 12 गेंदों पर नौ रन बनाकर आउट हुए और एक बार फिर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे। रहाणे चेन्नई के लिए आईपीएल में कम से कम 150 से अधिक गेंद खेलने के बाद सबसे कम औसत वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रहाणे का औसत 14.80 रहा है जो चेन्नई के लिए खेलते हुए किसी भी बल्लेबाज का सबसे कम औसत है।
गायकवाड़ और मिचेल की शानदार साझेदारी 
रहाणे के सस्ते में आउट होने के बाद ऋतुराज और डेरिल मिचेल ने शानदार बल्लेबाजी की और दूसरे विकेट के लिए दूसरे विकेट के लिए 107 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को संभाला। गायकवाड़ ने इस सीजन का अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा, वहीं डेरिल भी पीछे नहीं रहे और वह भी पचासा पूरा करने में सफल रहे। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और हैदराबाद को विकेट के लिए तरसा दिया। जयदेव उनादकट ने हालांकि डेरिल मिचेल को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। मिचेल ने 32 गेंदों पर 52 रनों की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद शिवम दुबे ने गायकवाड़ का अच्छा साथ दिया। गायकवाड़ ने दूसरे छोर से अपनी आक्रमक पारी जारी रखी और वह लगातार दूसरा शतक बनाने के करीब पहुंच गए थे। हालांकि टी. नटराजन ने अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर गायकवाड़ को आउट कर उन्हें शतक बनाने से रोका। गायकवाड़ ने अपनी पारी में 54 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद मैदान पर धोनी उतरे और चेन्नई के दर्शकों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।
शिवम दुबे की आक्रमक बल्लेबाजी
शिवम दुबे ने भी आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी की और 20 गेंदों पर एक चौके और चार छक्कों की मदद से 39 रन बनाकर नाबाद लौटे। धोनी भी दो गेंदों पर एक चौके के सहारे पांच रन बनाकर नाबाद रहे। गायकवाड़ और मिचेल के दम पर सीएसके मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। शिवम ने भी लगभग हर गेंदबाज को अपने निशाने पर लिया और उन्होंने गायकवाड़ के साथ चौथे विकेट के लिए 74 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। हैदराबाद के गेंदबाज इस मैच में भी प्रभाव छोड़ने में नाकाम साबित हुए और अच्छी शुरुआत की लय को बरकरार नहीं रख सके।
टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक बार 200 से ज्यादा स्कोर बनाने वाली टीम बनी सीएसके 
गायकवाड़, मिचेल और शिवम दुबे की तूफानी बल्लेबाजी से सीएसके एक बार फिर 200 से ज्यादा रन बनाने में सफल रही। चेन्नई ने हैदराबाद के खिलाफ डेथ ओवरों में 12.80 की रन रेट से रन बनाए। सीएसके की टीम इसके साथ ही टी20 में सर्वाधिक बार 200 से ज्यादा स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है। सीएसके ने 35वीं बार टी20 क्रिकेट में 200 से अधिक स्कोर बनाया और इस मामले में इंग्लिश काउंटी क्लब समरसेट को पीछे छोड़ा जिसने टी20 में 34 बार 200 से ज्यादा स्कोर खड़ा किया है।

Leave Comments

Top